क्या चंद्रयान-3 की सफलता के बाद टाटा और जियो हर भारतीय को दे रहे हैं फ्री रिचार्ज प्लान? जानिए वायरल पोस्ट का सच

क्या चंद्रयान-3 की सफलता के बाद टाटा और जियो हर भारतीय को दे रहे हैं फ्री रिचार्ज प्लान? जानिए वायरल पोस्ट का सच
  • सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा फर्जी है
  • जियो को लेकर वॉट्स्ऐप पर मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है
  • कई टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से फ्री रिचार्ज प्लान देने की बात कही जा रही है

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। चंद्रयान-3 की सफलता पर पूरा देश गौरवान्वित हो रहा है। इस सफलता के बाद सोशल मीडिया पर चंद्रयान मिशन से जुड़े पोस्ट्स की बाढ़ आ गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए मिशन की सफलता पर यूजर्स अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर कई टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से फ्री रिचार्ज प्लान देने की बात कही जा रही है। वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर टाटा और जियो जैसी कंपनियां देश के सभी लोगों को फ्री रिचार्ज प्लान दे रही है। जियो और टाटा के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से भी ऐसे पोस्ट्स वायरल हो रहे हैं। इन पोस्ट्स में फ्री रिचार्ज प्लान का फायदा उठाने के लिए यूजर्स को एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है। टाटा कंपनी को लेकर किए जा रहे दावे वाला पोस्ट फेसबुक पर धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है तो वहीं जियो को लेकर वॉट्स्ऐप पर मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है।

फेसबुक पर 6390raj2023 नाम से अकाउंट वाले यूजर ने 26 अगस्त को एक पोस्ट करते हुए लिखा, "*TATA* ऑफर *टाटा कंपनी* अपने *चंद्रयान 3* के उतरने के खुशी में *है सभी भारतीय यूजर को *₹239* का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे। *TATA* ऑफर *टाटा कंपनी* अपने *चंद्रयान 3* के उतरने के खुशी में *है सभी भारतीय यूजर को *₹239* का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।"



एक अन्य फेसबुक पेज "क्रेजी 2 बिग" ने एक पोस्ट में लिखा, "चंद्रयान 3 की सुरक्षित लैंडिंग होने पर भारत के प्रधानमंत्री भारत के सभी यूजर्स को 1 महीने का मुफ्त रिचार्ज प्रदान कर रही है। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें (Last Date – 25 August 2023) मुझे भी मिल गया Free Recharge अब आपकी बारी।" वही वॉट्स्ऐप पर फॉरवर्ड किए जा रहे मैसेज में लिखा जा रहा है कि, "Jio ऑफर – CHANDRAYAAN 3 सफल लैंडिंग की ख़ुशी में Jio दे रहा है सभी भारतीय यूजर को ₹719 का 84 दिनों वाला रिचार्ज फ्री तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।"

पड़ताल-

सबसे पहले हमारी टीम ने गूगल सर्च टूल की मदद से ऐसे ऑफर्स के बारे में जानने की कोशिश की। इस दौरान पोस्ट में बताए जा रहे ऑफर से संबंधित एक भी खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने जियो और टाटा के आधिकारिक वेबसाइट्स स्कैन किए तो वहां ऐसा कोई भी ऑफर नहीं दिखा। इसके बाद हमने इन टेलीकॉम कंपनीज के सोशल मीडिया हैंडल्स पर गए तो वहां भी ऐसे ऑफर्स से संबंधित एक भी पोस्ट मौजूद नहीं था। इसके अलावा पड़ताल में प्रधानमंत्री मोदी के नाम से किए जा रहे पोस्ट भी फर्जी निकले। साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार डाटा चोरी और अकाउंट हैक करने के इरादे से साइबर क्रिमिनल ऐसे पोस्ट्स वायरल कर सकते हैं। इसीलिए यूजर्स को सावधान रहना चाहिए और ऐसे किसी भी अनजान लिंक पर गलती से भी क्लिक नहीं करना चाहिए। इस वायरल पोस्ट के पड़ताल में हमारी टीम ने फ्री रिचार्ज के दावों को पूरी तरह फर्जी पाया।

Created On :   28 Aug 2023 4:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story